ShareThis

Sunday, February 10, 2013

7 Tips for Public Speaking [in Hindi]

Vote Now: 
अभी कुछ दिन पहले मुझे अपने office में Anchoring करने का मौका मिला ! इस Anchoring के दौरान मैंने पूरा जोर entertainment की और देने की कोशिश करी और मैं अपने पुराने MLM के experience की वजह से काफी हद तक सफल भी रहा ! लेकिन अक्सर जो Freshers के साथ होता हैं वही मेरे साथ भी हुआ बोलते हुए speechless हो जाना ! कुछ nervousness को जायज़ माना जाता हैं और काफी हद तक अच्छा भी , इससे anchor अक्सर overconfident होने की गलती नहीं करते परन्तु बहुत ज्यादा nervousness को positive नहीं हानिकारक माना जाता हैं !
यहाँ पर मैं कुछ Tips दे रहा हूँ जो मेरे जैसे Gap लेकर Anchoring करने वालो के साथ साथ  Freshers के बहुत काम आएँगी जो Public Speaking में interested हैं !


  1. अपने Material को पूरा करे - कुछ ऐसा topic उठाये जिसमे आप खुद दिलचस्पी रखते हो ! इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा बात करे अपनी speech बोलते वक़्त  ---- जैसे की Humor , Personal Stories, आम बोलचाल की भाषा – जिसे आप आसानी से याद रखे !
  2. Practice. Practice. Practice – यह तो आपको करना ही चाहिए , समय कम मिले या पूरा –  Practice makes a man perfect. और Practice उन tools/equipment के साथ  करे जिनको आप use करने की सोच रहे हैं अपनी Presentation के समय ! आपको इसके अलावा ध्यान देना हैं Timing, pause और breathe जैसे filler words क़े लिये [Read eliminate कैसे करे filler words को ]
  3. अपनी Audience को जाने - अपनी कुछ Audience members को Greet करे। यदि वहाँ आपके दोस्त audience में हैं तो आप उनसे बात करे बजाय ज्यादा strangers  से !
  4. अपनी Performance वाली जगह को पहचानिये - जल्दी आकर थोडा stage को पहचानिए और Practice करके अपने आपको उस जगह के साथ comfortable करिए !
  5. Relax - शुरू करिए अपनी audience के साथ मुखातिब होकर। यह आपके समय को सटीक और nervousness को control करेगा ! Pause, Smile और तीन तक गिनती भी कर सकते हैं कुछ भी कहने से पहले और अपनी nervous energy को convert करिए उत्साह में
  6. Visualization - यह सबसे कारगर method हैं अपने आपको उस जगह खड़ा होते हुए देखिये और  अपनी आवाज़ को ऊचाँ व स्पष्ट रूप से बोलते हुए देखिये यहाँ तक audience की clapping को भी महसूस करिए इससे आपका confidence increase होगा !
  7. माफ़ी मत मांगो - हाँ सही मायनों में Audience में बैठे लोग ये तो देखेंगे कि आप क्या बोल रहे हैं लेकिन आपकी गलती को शायद ही कोई notice  करे तो माफ़ी मांगकर आप यह मत prove करिए के अपने कोई mistake करी हैं !
Bonus Tip - 
Focus बढाओ आप अगर अपने आप को किसी position पर बढते हुए देखना चाहते हैं तो अपना focus उस और बढा लीजिये और वे वस्तु अपने आप आपकी ज़िन्दगी में जगह बना लेगी !
यदि आपके पास कोई Inspirational Stories Hindi में या English में हैं तो Share with me. मैं उसे अपने blog में publish करुँगा !

ज़रूर बताइए आपको यह post कैसा लगा comments में या कोई ऐसा topic जिस पर आप कुछ अधिक जानना चाहते हैं

थैंक्स for inspired me

Reader's Choice