ShareThis

Sunday, January 27, 2013

7 Leadership Qualities in Hindi !

Vote Now: 

50 से भी ज्यादा खूबिया होनी ज़रूरी होती हैं एक leader के अन्दर पर उनमे सबसे ज्यादा 7 Leadership Qualities ऐसी हैं जो बेहद ही ज़रूरी मानी गयी हैं एक लीडर के अन्दर , पर घबराने की ज़रूरत नहीं हैं क्यूंकि आप भी इन् Qualities को अपने अन्दर develop कर सकते हैं लेकिन इन् leadership skills को आपको dedication के साथ develop करना ज़रूरी हैं !

  

अब हम यहाँ बात करेंगे Qualities of a Good Leader : -

  1. Vision (दूरदर्शी ) : अगर मैं पहली leadership quality की बात करूं तो यह खूबी मैंने ज़्यादातर leaders में पाई हैं कि उनमे आँखों में सपने हमेशा ही clear होते हैं और यही सपने उन्हें दूसरो से अलग बनाते हैं ! सिर्फ यही नहीं एक clear strategic planning भी उनके पास देखने को मिलती है 
     
  2. Courage (साहस) : साहस का मतलब हैं जो risk लेने का होंसला रखता हो ! यह जानते हुए भी की उसका कदम उसको गिरा भी सकता हैं क्यूंकि एक leader जानता हैं कि कोई भी बिज़नेस या जीवन सुरक्षित नहीं हैं उसको आगे बढाना ही मकसद होना चाहिए ! "रुका हुए पानी से अक्सर बदबू आने लगती ही लेकिन बहता हुआ पानी ही अपनी सही मंजिल यानी समुंद्र तक पहुच पाता हैं "
  3. Integrity (ईमानदारी) : यदि आप सचे हैं तो आप ईमानदार रह सकते हैं ! यही एक leader की भूमिका होती हैं की वो अपने साथ काम करने वाले लोगो का विश्वास सच बोलकर जीते और transparency बनाये रखने में मदद करे  !
  4. Humility (विनम्रता ) : यदि आप अपने आपको एक बेहतरीन leader बनाना चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं की आप हर किसी से सकती और बुरे तरीके से बात करे ! अक्सर देखा गया हैं विनम्र लोग ही ज्यादा self confident या stress management में अच्छे होते हैं !

    इसका मतलब अगर आप एक कंपनी में एक बेहतरीन manager या team leader बनाना चाहते हैं तो आपकी qualities of a good manager और qualities of a good team leader में यह एक महत्वपूर्ण quality अपनानी होगी !

    अगर आप कही पर गलत हैं तो मानिये आप गलत हैं और अगर किसी का answer आपके पास नहीं हैं तो आप उन्हें कोई दूसरा विकल्प दे सकते हैं या कुछ देर बाद उनको search कर answer देने के लिए कह सकते हैं ! और सबसे महत्वपूर्ण क्यूंकि मैं भी एक कंपनी में team leader की पोस्ट पर हूँ तो मैं यह कहना चाहूँगा किसी के भी काम का credit उसको ज़रूर दे ! यह चीज़ आपको एक cheap team leader से हटकर बेहतरीन team leader बनाएगी
     
  5. Strategic Planning (रणनीतिक योजना) : अगर आप अपनी कमिया जानते हैं तो आप अपनी industry और market के बारें में पूरी खबर भी रखते होंगे ! अगर आपको अपनी कंपनी को अपने competitors से आगे रखना हैं तो याद रखिये आपको future को भापना पड़ेगा ! आपको पता होना चाहिए की अगले तीन महीने , 6 महीने या 1 साल में आपकी industry growth किस तरफ जाएगी !
  6. Focus (ध्यान लगाना) :  आम लोगो की सबसे बड़ी दिक्कत यह होती हैं की वो problems के ऊपर अपना ध्यान ज्यादा रखते हैं बजाय solutions की तरफ देखने के लेकिन एक लीडर ध्यान लगता हैं अपनी कम्पनी की ज़रुरतो पर , Results पर जो की पूरे किये जायेंगे उसके द्वारा या उसके साथियो द्वारा ! वो अपनी और अपने लोगो की ताकत का इस्तेमाल करने की और ध्यान देते हैं
     
  7. Cooperation (सहयोग ): आपकी असली योग्यता अपने साथ काम कर रहे लोगो से काम करवाने की होती हैं ! अगर आप देखे तो qualities of a bad leader या good leader में फर्क पाएंगे जहा पर एक bad team leader अपने सहोगियो में फर्क रखता हैं और वही एक बेहतरीन leader अपनी team को साथ काम करने की प्रेरणा देता हैं

    इसका मतलब यह नहीं की आप अपने टीम के बढ़िया लोगो को परख कर उनके काम को appreciate ही न करे ! यहाँ पर भी एक देखने वाली बात यह हैं कि आप अपनी team में बेहतरीन लोगो को जहा आगे बढने का मौका दे , कमजोर को सुधरने का ! लेकिन किसी को नीचा दिखाकर आप एक बेहतरीन काम नहीं करवा सकते !

    एक 80/20 का नियम यहाँ भी apply होता हैं कि 20 प्रतिशत लोग ही 80 प्रतिशत काम को सँभालने और बढाने लायक होते हैं ! आपको उनके साथ अच्छे काम के संबध स्थापित करने होंगे और वही लोग आपके काम को आगे तक लेकर जायेंगे !
  8. Bonus Inspirational PowerPoint for future leaders

    Seven Essential Qualities of a Leader
    PPT ज़रूर देखे , यह आपकी commitment और strong करेगी !


मैं शुक्रिया कहना चाहूँगा briantracy.com को , जिनकी वजह से मैं inspired हो सका यह पोस्ट लिखने को , आप भी उनकी post पढ सकते हैं ! Click here


अगर आपके पास किसी प्रकार का सुझाव हैं शेयर ज़रूर करे !

Reader's Choice