ShareThis

Monday, January 21, 2013

सदी के 10 महानायक - Self Made Billionaires !

Vote Now: 
कभी सपने मत देखो, सपने कभी सच नहीं होते ! दुनिया में आपको ऐसा कहने वाले न जाने कितने व्यक्ति अपने आस पास दिख जायेंगे जब आप उनसे अपनी आगे बढने  की ख्वाहिश रखते हो ! इससे भी बढकर आपको किस्मत की बात कहते हुए मिलेंगे "यह billionaires अपनी किस्मत ऊपर से लिखवाकर आये हैं"! ऐसा कुछ आपको ज़रूर सुनने मिलता होगा लेकिन जब आप इन महानायकों की बात सुनते हैं तो यह आप से कहते हुए मिलेंगे की अमीर कोई भी बन सकता हैं बस आपके अन्दर जूनून होना चाहिए !



अब यह आप पर depend करता हैं कि आप उन लोगो कि बात मानेंगे जो खुद ज़िन्दगी किस्मत के भरोसे चला रहे हैं या उनकी जिन्होंने आगे बढने का प्रयत्न किया और जीतकर हम जैसे करोड़ो लोगो के सामने उदहारण पेश किया !

नीचे दी गयी लिस्ट में उन् 10 महानयको के नाम शामिल हैं जो कहते हैं सपने देखो और सिर्फ देखो ही नहीं उन सपनो को पूरा करने के लिए आगे आओ - यह हैं Self Made Billionaires की बहुत छोटी पर प्रभावशाली  success stories.

मैं आपको इनकी सम्पति की जानकारी नहीं दूंगा उसके लिए आप  Forbes की वेबसाइट पर जा सकते हैं ! यहाँ मौजूद हैं उनके जीवन के बारे में कुछ ऐसी बात जिन्हें आप अपने साथ जोड़कर अपने जीवन को इनकी तरह सफल बना सकते हैं - इन् motivational stories के पढने  के बाद  आपके विचार बदलने चाहिए !

(1 )- Dhirubhai Ambani Success Story - सबसे पहले बात करते हैं धीरुभाई अम्बानी की जिनका जन्म गुजरात के छोटे से गाँव में एक स्कूल टीचर के घर पर हुआ लेकिन धीरूभाई कभी खुद स्कूल नहीं गए लेकिन उनकी ख्वाहिश गाँव से निकल कर विदेश में नौकरी करने और बड़ा आदमी बनाने की थी "where's the will there is the way" ! उस नौकरी के कमाए और बचाए पैसे से अपनी एक कंपनी की नीव राखी , जिससे आज आप Vimal के नाम से जानते हैं लेकिन उनकी सबसे बड़ी पूंजी बनी Reliance Corporation  जो आज भारत की सबसे बड़ी कंपनी हैं !

धीरुभाई का Success Mantra : "एक आम आदमी की कंपनी बनाना"

Dhirubhai Ambani Quotes
Dhirubhai Ambani Motivational Video
My Dream to be No.1
Dhirubhai Ambani Inspirational Powerpoint

Dhirubhai Ambani Movie
(II)  Lakshmi Mittal Success Story - लक्ष्मी निवास मित्तल [Lakshmi Mittal Quotes] ने अपने छोटे बिज़नेस को कैसे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में तब्दील किया , इसका रहस्य छुपा हैं उनकी art of team management में , जब उन्होने एक नुकसान में चल रही कंपनी को कुछ ही समय के अन्दर एक प्रॉफिटेबल कम्पनी बना दिया और इसके बाद तो उनकी रफ़्तार जैसे रुकी ही नहीं! यह रहस्य हैं उनका सबसे बड़ी सक्सेस हासिल करने का !

आप जब ही उनके बारें में और ज्यादा पड़ेंगे तो आप यही पाएंगे की लक्ष्मी मित्तल ने उस रहस्य को समझा जो किसी भी कारपोरेशन के लिए बुरा ख्वाब होता हैं वो हैं नुकसान में आना ! जब आप कंपनी को नुकसान से निकालने का art सीख गए तो यह दुनिया आपकी हैं लेकिन लक्ष्मी मित्तल ने ये काम अकेले नहीं बल्कि एक A लेवल टीम बनाकर किया ! आज लक्ष्मी मित्तल की कम्पनी दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कम्पनी हैं "ArcelorMittal Inc"


Lakshmi Mittal का Success Mantra- "नुकसानदायक कंपनी को खरीदकर उन्हें फायदेमंद corporation  में बदल देना  "

(III) Steve Jobs Success Story- आज आपको Steve Jobs का नाम टेक दुनिया में बड़े visionary के रूप में सुनने को मिलेगा उनको आज imac , iphone , ipad के लिए जाना जाता हैं ! आप अगर इस नाम से कम परिचित हैं तो में बता दू , Steve , apple inc के co-founder ज़रूर हैं लेकिन उनके पहले computer  से लेकर ipad  तक को बनाने में उनका कोई हाथ नहीं हैं लेकिन इसके पीछे की सोच एक visionary की हैं और उनके बिना यह सब कुछ संभव न हो पाता !

स्टीव, किसी अमीर परिवार से नहीं आये बल्कि उनके पेरेंट्स ने उनको बचपन में ही गोद दे दिया था एक मिडिल क्लास अमेरिकन फैमिली को , यहाँ तक की उनकी शिक्षा भी पूरी नहीं हो पाई और हा ! वह  College Dropout हैं !

Steve Jobs का Success Mantra- Zen meditation करने वाले Steve Jobs हर काम में perfection खोजते थे और अपने हर एक Product को दुनिया बदलने वाला बना देने की चाहत रखते थे !

(IV) Bill Gates Success Story- बिल गेट्स 13 से भी ज्यादा बार विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति चुने जा चुके हैं और हा ! आप जिस OS का use  करके यह पोस्ट को पढ़ रहे हैं वह इनकी कंपनी Microsoft की ही देंन हैं ! यही उनका सपना था कंप्यूटर को लोगो की टेबल तक पंहुचा देना !

आपको फिर से मुझे एक बार और बताना पड़ रहा हैं की बिल गेट्स भी एक मिडिल क्लास फैमिली से हैं और हा ! College Dropout  भी हैं ! तो आप क्या समझे ? जीने के लिए , दुनिया बदलने के लिए डिग्री नहीं सोच की ज़रूरत हैं ! सिर्फ इतना ही नहीं बिल गेट्स आज अपनी सारी कमाई हुई  दौलत दान में दे रहे हैं ! Bill and Melinda Gates Foundation बनाकर अपना सब कुछ दान दे रहे हैं तो अब मानोगे उन्हें real achiever या फिर ?

Bill Gates का Success Mantra- यह maths genius बिल गेट्स, ऐसा बनने के लिए opportunities को पहचानते थे और पहले पहुँच कर उसे लपक लेना ही इनका महामंत्र हैं और इनका मैनेजमेंट मंत्र छोटी छोटी टीम बनाकर उनसे काम करवाना हैं !

(V) & (VI). Larry Page and Sergery Brin Success Story- मुझे पता हैं की यह दो अलग अलग लोगो के नाम हैं और यह billionaires ने इन्टरनेट की दुनिया में कुछ ऐसा कर दिया जो कुछ न होते हुए भी बहुत कुछ बन गया , एक खाली सा दिखने वाला homepage और उस ने पूरी दुनिया के ज्ञान को हर किसी की पहुँच में लाकर खड़ा कर दिया. जी हां मैं बात कर रहा हूँ Google की !

इन् दोनों की कहानी शुरू होती हैं Standford University से जहाँ पर पहली बार में तो यह एक दूसरे को समझ नहीं आये लेकिन बाद में तो जैसे आज तक दोनों का नाम आज तक एक साथ ही लिया जाता हैं ! Google Inc का पहला नाम 'Googol' था लेकिन उनका पहला इन्वेस्टमेंट का चेक उन्हें Google Inc के नाम से मिला और इसके बाद larry  और sergery brin ने अपनी कंपनी का नाम बदल दिया !

महामंत्र : लोगो की उनकी problems का solution देना ही उनकी success का secret  हैं

(VII). Mark Zuckerberg Success Story- एक स्टूडेंट जिनकी सक्सेस की नीव बचपन से पड़ गयी थी और उसने इसके लिए बाकी स्टूडेंट्स की तरह औरो से दोस्ती नहीं की बजाए अपने कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ! Mark Zuckerberg को सक्सेस एक रात में लगी हुई lottery  नहीं हैं बल्कि सालो तक छुपे हुए काम के प्रति समर्पण की कहानी हैं !
Mark  Zuckerberg को Facebook  की success का श्रेय पूरी तरह इसलिए जाता हैं क्यूंकि हर तरह के सुख से खुद को दूर रखते हुए अपने काम के लिए समर्पण करने की इच्छा कुछ ही लोग दिखा पाते हैं !

महामंत्र : काम के लिए समर्पण ही इनकी सक्सेस का मुख्य मंत्र हैं

VIII. Xavier Niel Success Story - Xavier Niel एक अत्यंत सफल french उद्धमी हैं , यह जाने जाते हैं अपनी French telecommunications company Free से, जो कि 2002 में बनायीं गयी थी या यह कह सकते हैं, इसकी नीव रखी गयी थी ! Xavier एक self made billionaire हैं ! बिना किसी बड़े college degree के और भव्य जानकार के अपनी सफलता हासिल करी ! उनकी success journey का आरम्भ उस समय माना जा सकता हैं, जब उनके जन्मदिन पर Sinclair ZX81 computer तोहफे में मिला ! 15 साल के Xavier ने computer का इस्तेमाल programming सीखने और पैसा बनाने के लिए किया !......Read More

IX. Warren Buffet Success Story -Warren Buffet की कहानी बताने पर यह कहानी आपको एक कंजूस व्यक्ति के बारे में जानकारी देते हुए लगेगी ! वे आज भी अपने बेहद साधारण से घर में रहते हैं और साधारण कार ही चलते हैं ! Warren Buffet का मानना हैं की हमें अपने कमाए हुए धन की कदर करनी चाहिए !

महामंत्र - उनकी एक के बाद एक सक्सेस उनका पैसे से पैसे बनाने का नमूना हैं ! अगर आप पैसे से पैसे बनाने की कला जानते हैं तो आपमें जीतने की कला आ जाएगी !



X. Narayana Murthy Success Story- नारायण मूर्ति [Narayan Murthy Quotes] की कहानी शुरू होती हैं एक लाइन से "मैं आपको वचन देता हूँ  कि मैं कभी अमीर तो नहीं बनूँगा लेकिन जितना भी कमाऊंगा तुम्हे खुश ज़रूर रखूँगा !"  "I could not give money, only a happy and comfortable life"

इस तरह Narayana Murthy ने अपना सफ़र शुरू किया अपनी वाइफ Sudha Murthy  के साथ जो आगे चलकर उनकी कंपनी में पहली इन्वेस्टर भी बनी और वहां से शुरू हुई एक कामयाबी का सफ़र जिसे आज आप और हम "Infosys" के रूप में जानते हैं !
महामंत्र - अपनीं कंपनी के छोटे से छोटे व्यक्ति को कंपनी का शेयर होल्डर बनाया और उनको केवल जॉब ही नहीं एक बेहतरीन जीवन भी दिया ! "सबको साथ लेकर चलना ही सक्सेस का कारण हैं !"

This blog is dedicated to give you inspiration in tough times. In a same way like सदी के 10 महानायक - Self Made Billionaires !. Watch more motivational tips it this blog. If you like to share some inspirational stuff with us, send me.

Reader's Choice